पालानीचरण

धारा 8 - अपील

8.1.1 इस खंड का उद्देश्य ऐसी प्रक्रियाएं उपलब्ध कराना है जिनके द्वारा समिति के निर्णयों को खुले तौर पर, तुरंत और निष्पक्ष रूप से संबोधित किया जा सकता है। यह खंड कनाडा के पीजीए पेशेवरों, प्रशिक्षुओं, आवेदकों या कनाडा के पीजीए कार्यक्रमों, कार्यक्रमों और गतिविधियों में भाग लेने वालों के लिए उपलब्ध है, जो कनाडा के पीजीए के निर्णयों से प्रभावित हो सकते हैं।

8.1.2 यह खंड कनाडा के पीजीए द्वारा, कनाडा के पीजीए की समितियों द्वारा किए गए निर्णयों और कनाडा के पीजीए की ओर से निर्णय लेने के लिए अधिकृत व्यक्तियों द्वारा किए गए निर्णयों पर लागू होता है। अधिक स्पष्टता के लिए, यह खंड कनाडा के पीजीए के सभी निर्णयों पर लागू होगा सिवाय:

क) गोल्फ के नियमों के आधार पर किया गया निर्णय;
बी) ऐसे मामले जो कनाडा के पीजीए की सामान्य सदस्यता के अधिकार क्षेत्र में और उसके भीतर तय किए जाते हैं, जैसे कि उपनियमों का अधिनियमन और संशोधन, और प्रतिस्पर्धा नियमों का अनुमोदन और संशोधन;
सी) वे निर्णय जो बाहरी अधिकारियों या एजेंसियों द्वारा आवश्यक या लगाए गए हैं जैसे (लेकिन सीमित नहीं) स्पोर्ट कनाडा, कोचिंग एसोसिएशन ऑफ कनाडा, कैनेडियन सेंटर फॉर एथिक्स इन स्पोर्ट, वर्ल्ड एंटी डोपिंग एजेंसी, स्पोर्ट डिस्प्यूट रेजोल्यूशन सेंटर ऑफ कनाडा , या उद्योग कनाडा;
डी) कनाडा के पीजीए के अलावा अन्य संस्थाओं द्वारा आयोजित कार्यक्रमों के दौरान उत्पन्न होने वाले मामले, जिन्हें उन संस्थाओं की नीतियों द्वारा निपटाया जाता है;
ई) परिचालन संरचना, स्टाफिंग या रोजगार से संबंधित निर्णय;
च) स्वयंसेवी नियुक्तियों के आवंटन और उन नियुक्तियों को वापस लेने के बारे में निर्णय;
छ) बजट और बजट कार्यान्वयन के मामले, और
ज) एक वाणिज्यिक प्रकृति के निर्णय जिसके लिए एक अन्य विवाद समाधान तंत्र मौजूद है।

8.1.3 प्रक्रियात्मक या योग्यता के आधार पर इस खंड के तहत ज़ोन एसोसिएशन के भीतर विवादों को सुना जा सकता है, जहां इस तरह के विवाद के पक्ष और कनाडा के पीजीए, अपने विवेकाधिकार में सहमत होते हैं।

8.1.4 कनाडा के पीजीए का स्वतंत्र तृतीय पक्ष इस नीति के तहत अपीलों का प्रबंधन करेगा। अपील प्रक्रिया में प्रक्रियात्मक निष्पक्षता और समयबद्धता का हमेशा सम्मान किया जाता है और अधिक विशेष रूप से, इसकी जिम्मेदारी है:

ए) अपील प्राप्त करें;
बी) यह निर्धारित करना कि क्या अपीलें इस नीति के अधिकार क्षेत्र में आती हैं;
ग) यह निर्धारित करें कि निर्णय के 14 दिनों के भीतर अपीलें लाई जाती हैं या नहीं;
डी) निर्धारित करें कि क्या अपील अनुमेय प्रक्रियात्मक या योग्यता के आधार पर लाई गई है;
ई) अपील सुनने और निर्णय लेने के लिए अपील समिति (और अध्यक्ष) की नियुक्ति करें;
च) अपील की सुनवाई के प्रारूप का निर्धारण;
छ) अपील समिति को आवश्यकतानुसार प्रशासनिक सहायता और रसद सहायता प्रदान करें, और
ज) कोई अन्य सेवा या सहायता प्रदान करें जो उचित और समय पर अपील की कार्यवाही सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक हो।

8.1.5 यदि स्वतंत्र तृतीय पक्ष प्रशासक के रूप में सेवा करने में असमर्थ या अनिच्छुक है, तो मुख्य कार्यकारी अधिकारी द्वारा एक वैकल्पिक प्रशासक को नामित किया जाएगा।

8.1.6 जो व्यक्ति इस नीति के तहत अपील करना चाहते हैं, वे स्वतंत्र तृतीय पक्ष को लिखित नोटिस प्रस्तुत करेंगे, जिसमें अपील करने का उनका इरादा, अपील के कारण और आधार, अपील का समर्थन करने के लिए साक्ष्य का सारांश और अनुरोधित उपाय का उल्लेख होगा। यह नोटिस कनाडा के उस निर्णय के पीजीए की अधिसूचना के 14 दिनों के भीतर प्रस्तुत किया जाना चाहिए जिसके खिलाफ अपील की जा रही है।

8.1.7 निर्णयों के खिलाफ केवल प्रक्रियात्मक या योग्यता के आधार पर अपील की जा सकती है, जो निम्नलिखित तक सीमित हैं:

ए) इस संहिता में निर्धारित प्रक्रियाओं का पालन करने में विफल;
बी) एक निर्णय लेना जो पूर्वाग्रह से प्रभावित था;
ग) अनुचित उद्देश्य के लिए विवेक का प्रयोग करना;
घ) ऐसा निर्णय लेना जो घोर अनुचित था; तथा,
ई) कोई अन्य आधार जो पर्याप्त समझा जाता है।

8.1.8 यदि स्वतंत्र तृतीय पक्ष संतुष्ट है कि अपील आगे बढ़ सकती है, तो अपील समिति के समक्ष सुनवाई होगी। स्वतंत्र तृतीय पक्ष अपील को सुनने और निर्णय लेने के लिए एक अपील समिति नियुक्त करेगा। अपील समिति के सदस्यों की अपील के अधीन मामले में कोई संलिप्तता नहीं होगी और अपील में शामिल पक्षों के साथ उनका कोई संबंध या संबंध नहीं होगा।



8.1.10 सुनवाई के बाद अपील समिति कारणों सहित लिखित निर्णय जारी करेगी। अपील समिति निर्णय ले सकती है:

ए) अपील को अस्वीकार करने और अपील किए जा रहे निर्णय की पुष्टि करने के लिए, या
बी) अपील को बरकरार रखने के लिए, त्रुटि की पहचान करें और मामले को नए निर्णय के लिए कनाडा के आईटीपी और पीजीए को वापस भेजें, या
ग) अपील को कायम रखने और निर्णय में बदलाव करने के लिए, लेकिन केवल वहीं जहां अपील समिति ने निर्धारित किया है कि कनाडा के पीजीए द्वारा स्पष्ट प्रक्रियाओं की कमी, समय की कमी, या तटस्थता की कमी के कारण त्रुटि या त्रुटियों को ठीक नहीं किया जा सकता है।

8.1.11 अपील प्रक्रिया गोपनीय होती है जिसमें केवल पक्ष, स्वतंत्र तृतीय पक्ष और अपील समिति शामिल होती है। एक बार पहल करने के बाद और जब तक अपील समिति की ओर से शामिल पक्षों को लिखित निर्णय जारी नहीं किया जाता है, तब तक पक्षकार किसी भी ऐसे व्यक्ति को अपील से संबंधित गोपनीय जानकारी का खुलासा नहीं करेंगे जो कार्यवाही में शामिल नहीं है।

8.1.12 धारा 8.1.4 के तहत दिए गए स्वतंत्र तृतीय पक्ष के निर्णय और धारा 8.1.10 के तहत प्रदान की गई अपील समिति का निर्णय, पार्टियों और कनाडा के पीजीए पर अंतिम और बाध्यकारी होगा, केवल किसी भी समीक्षा के अधीन होगा कि कनाडा के खेल विवाद समाधान केंद्र के नियमों के तहत अनुमति दी जा सकती है।